बकरी पालन लोन कैसे लें, [2024] बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र pdf Download

Bakri Palan Ke Liye Loan-भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही बकरी पालन योजना के तहत के आप बकरी पालन लोन प्राप्त सकते हैं, बकरी पालन लोन लेने के लिए आपके पास एक सरकारी या प्राइवेट बैंक का खाता होना चाहिए। बकरी पालन लोन के लिए कोई चयनित बैंक नहीं है आपके पास किसी भी बैंक या फिर NABARD {National Bank of Agriculture and rural development ) जैसे बैंक मे भी बकरी पालन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बकरी पालन लोन के लिए आपको एक बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता होगी। लोन Application Form को आप नजदीकी चिकित्सा केंद्र या फिर बैंक के पोर्टल पर Online या Offline किसी भी बैंक शाखा में जाकर Submit कर दीजिए, जिसके बाद आपको बकरी पालन के लिए लोन प्राप्त हो जाएगा।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम विस्तार से जानेंगे कि बकरी पालन के लिए लोन कैसे ले सकते हैं, लोन लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है, बकरी पालन लोन लेने के लिए हमें कौन-कौन सी शर्तों को पूरा करना होगा। हम बकरी पालन लोन से जुड़े मुख्य बिंदुओं पर भी बात करेंगे जैसे बकरी पालन लोन कहां-कहां से लिया जा सकता है, आवेदन कैसे कर सकते हैं, कितना लोन मिलता है, लोन का इंटरेस्ट रेट कितना है, और बकरी पालन लोन के क्या-क्या फायदे हैं। बकरी पालन लोन(Goat Farming Loan) से संबंधित संपूर्ण जानकारी को नीचे विस्तार से बताया गया है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

बकरी पालन योजना क्या है/ Bakri Palan Yojana Kya Hai

बकरी पालन लोन कैसे लें

बकरी पालन योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक मुख्य पशुपालन योजना है। केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय पशुधन मिशन (National Livestock Mission) के तहत बकरी पालन योजना शुरू की गई है। वर्तमान में भारत सरकार द्वारा पशुपालन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। बकरी पालन योजना उन लोगों के लिए है जो बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, बकरी पालन योजना के तहत कोई भी किसान, मजदूर व अन्य व्यक्ति बकरी पालन कर सकता है जिसके लिए सरकार के आदेशानुसार बैंकों द्वारा बकरी पालन के लिए लोन (ऋण) दिया जाएगा, जिससे कि वह आसानी से बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकेंगे।

बकरी पालन योजना के अंतर्गत देश की अलग-अलग नस्ल की बकरियों के लिए अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा। बकरी पालन की यह योजना देश के सभी राज्यों में संपूर्ण रूप से संचालित है, बकरी पालन योजना के तहत आवेदन कर्ता को कम से कम 10 बकरियों के साथ बकरी पालन शुरू करना अनिवार्य है और साथ ही साथ बकरी पालन का अनुभव होना भी जरूरी है। भारत सरकार द्वारा बकरी पालन योजना के तहत 4 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा।

बकरी पालन योजना 2023 का उद्देश्य/ Bakri Palan Yojana Ka Uddeshya

बकरी पालन योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही बकरी पालन लोन योजना के कुछ मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है।

• देश के गरीब वर्ग व छोटे किसान को रोजगार देना और उनकी आय में बढ़ोतरी करना।
• बकरियों की नस्ल मैं सुधार करना।
• गरीब व कम आय वाले लोगों को अपना खुद का व्यवसाय करने का अवसर प्रदान कराना ।
• देश-प्रदेश में दुग्ध व मांस उत्पादन उत्पादन करना।
• बकरी पालन योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों का विकास भी एक मुख्य उद्देश्य है जिसके लिए भारत सरकार राष्ट्रीय पशुधन मिश (National Livestock Mission) के तहत अनेकों प्रयास कर रही है।

बकरी पालन योजना का विवरण/ Nabard Goat Farming Loan Details

Article का नामबकरी पालन लोन कैसे लें
योजना का नामबकरी पालन योजना
योजना की शुरुआतभारत सरकार
योजना का उद्देश्यबकरी पालन व्यवसाय के लिए लोन प्रदान करना
योजना के लाभार्थीकिसान, मजदूर व अन्य व्यक्ति
लोन का नामबकरी पालन लोन
लोन का प्रकारबिजनेस लोन
बकरी पालन लोन की राशि4 लाख रुपए तक
Goat Farming Loan Interest Rate10.35% वार्षिक ब्याज दर
लोन के लिए आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन
बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र pdfDownload/ डाउनलोड

बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें/Goat Farming Loan Kaise Le

बकरी पालन योजना के तहत, बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan) लेने के लिए किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), आईडीबीआई (IDBI) बैंक का खाता होना चाहिए। या फिर आप NABARD (National Bank of Agriculture and rural development ) बैंक मे भी आवेदन कर सकते हैं। बकरी पालन लोन के लिए आपको एक बकरी पालन लोन हेतु आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता होगी। जिसमें निजी जानकारी और पर्सनल डॉक्यूमेंट की जानकारी को भरना है और भरने के बाद लोन Application Form को आप बैंक के पोर्टल पर Online या Offline किसी भी बैंक शाखा में जाकर Submit कर सकते हैं, और बकरी पालन के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बकरी पालन व्यवसाय करने के लिए आप अपने पैसों से भी शुरुआत कर सकते हैं और यदि आपको बाद में पैसों की जरूरत पड़े तो भी आप लोन के लिए बैंक में जाकर योजना के तहत कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं और फिर निश्चित समय तक ऋण चुका सकते हैं।

लोन आवेदन करने का तरीका:-

बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan) हेतु आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया (Steps) को फॉलो करें ताकि आप बिना परेशानी के बड़ी ही आसानी से लोन के लिए आवेदन कर पाएं।

Step 1: बकरी पालन लोन के लिए सबसे पहले आपको लोन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म बकरी पालन लोन हेतु आवेदन पत्र PDF डाउनलोड करना पड़ेगा या आप अपने क्षेत्र के नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में जाकर बकरी पालन योजना का आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।

Step 2: आवेदन पत्र लेने के बाद फॉर्म में पूछी गई सभी मुख्य जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

Step 3: आवेदन पत्र को ध्यान से पढ़ने के बाद फोन में पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भरे और सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी करवा कर फॉर्म के साथ अटैच करें।

Step 4: इसके बाद कार्यालय में ही मौजूदा अधिकारी को अपना फॉर्म जमा कराना होगा।

Step 5: इसके अतिरिक्त आप बकरी पालन लोन हेतु अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट बैंक शाखा जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), IDBI बैंक या NABARD (National Bank of Agriculture and rural development ) बैंक मैं भी आवेदन कर सकते हैं।

Step 6: आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके दिए गए आवेदन प्रस्ताव को पशु चिकित्सा कार्यालय अधिकारी के द्वारा अनुमोदन (approval) को बैंक भेजेंगे उसके बाद ही आपका प्रस्ताव स्वीकृत (approved) किया जाएगा।

Step 7: आपका आवेदन स्वीकृत करने के बाद बैंक द्वारा या संबंधित अधिकारियों द्वारा लोन के लिए आपसे संपर्क जाएगा।

बकरी पालन लोन ऑनलाइन आवेदन/Goat Farming Loan Apply Online: 

बकरी पालन लोन आवेदन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म बकरी पालन लोन हेतु आवेदन पत्र PDF डाउनलोड करना पड़ेगा। आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी को सही सही भर दीजिये, बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र (Goat Farming Loan Application Form) को भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों (Documents) फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ अटैच करके आवेदन पत्र (Application Form) को सरकारी या प्राइवेट बैंक के पोर्टल (Website) पर जाकर NABARD (National Bank of Agriculture and rural development ) योजना के अंतर्गत ऑनलाइन सबमिट करके भी आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बकरी पालन लोन आवेदन के लिए शर्तें/Bakri Palan Loan Eligibility

बकरी पालन योजना के अंतर्गत लोन पाने के लिए यदि आप इन निम्नलिखित शर्तें पूरा करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से बकरी पालन लोन के लिए योग्य/Elegible हो जाएंगे और आपको लोन जल्दी से जल्दी मिल जाएगा।

  • बकरी पालन लोन लेने के लिए आवेदक का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है मतलब कि जहां आप बकरी पालन शुरू करना चाहते हैं उस राज्य या जिले का आपके पास निवासी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • बकरी पालन लोन आवेदक को बकरी पालन का अनुभव होना भी जरूरी है।
  • यदि आप बकरी पालन लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास बकरी पालन और उनके चारे के लिए जमीन होना आवश्यक है अगर आपके पास जमीन नहीं है तो भी आप जमीन को किराए पर लेकर रेंट एग्रीमेंट तहत लोन ले सकते हैं।
  • बकरी पालन योजना के अंतर्गत आपके पास कम से कम 10 बकरी और 1 बकरा (10+1) होना अनिवार्य है तभी आप बैंक से लोन लेने में सक्षम हो पाएंगे।
  • बकरी पालन लोन लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट और अन्य लोन से संबंधित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।

Note: अगर आप ऊपर बताई गई सब शर्तों को जल्दी से जल्दी पूरा कर लेते हैं या आप ऊपर बताई गई जानकारी के अनुसार योग्य हैं तो आप बकरी पालन लोन लेने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में आवेदन कर सकते हैं।

बकरी पालन लोन लिए मुख्य दस्तावेज/Documents Required For Goat Farming Loan

अगर आप बकरी पालन योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे:

  • आवेदक का पहचान पत्र- आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड इत्यादि
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र या जमीन का रेंट एग्रीमेंट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता, पासबुक और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • बकरी पालन व्यवसाय के लिए बिजनेस प्रोजेक्ट

इन सभी दस्तावेजों के माध्यम से आप अपने बकरी पालन लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र pdf Download/ Goat Faming Online Application Form

बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र pdf Download

बकरी पालन लोन के लिए आपको लोन आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी जिसको भरकर आप बकरी पालन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र लेने के लिए या तो आप अपने नजदीकी कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं या आप आवेदन पत्र ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।                              

आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र pdf, Download लिंक पर पर Click कर सकते हैं जिससे कि आप बड़ी आसानी से आवेदन पत्र प्राप्त कर लेंगे।

नोट: बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र भरने से पहले आपको यह जरूर जान लेना होगा कि हर राज्य में बकरी पालन लोन लोन आवेदन पत्रिका फॉरमैट अलग अलग हो सकता है। ऊपर दिया गया आवेदन पत्र मध्य प्रदेश के आवेदकों के लिए है। दूसरे राज्यों के आवेदक भी आवेदन पत्र को Sample के तौर पर डाउनलोड कर सकते हैं ताकि आपको एक अनुमान हो जाएगी की बकरी पालन लोन आवेदन के लिए आपको किन-किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी और आपको किन किन शर्तो को पूरा करना होगा। बकरी पालन लोन से संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारी आप इस आवेदन पत्र के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं।

बकरी पालन योजना आवेदन पत्र कैसे भरें/ Bakri Palan Yojana Avaden Form Kaise Bhare

बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र  भरने से पहले आपको आवेदन पत्र को ध्यान से पढ़ लेना है जिससे कि आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने में आसानी हो।

Step1: आवेदन पत्र में 4 पेज दिए गए हैं, सबसे पहले पेज में आपको बैंक प्रबंधक या मौजूदा प्रबंधक का नाम, शाखा का नाम और आपके जिले का नाम भरना होगा। पेज के दाहिने कोने नहीं आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो लगानी होगी। उसके बाद आपको ऋण राशि का विवरण देना होगा। उसके बाद अगर आप आवेदक है तो अपना नाम, पिता या पति का नाम, जाति, आप का निवास स्थान, और आपके पास बकरी संख्या कितनी है, आवेदक की वार्षिक आय, दिनांक और स्थानउसके बाद आपको अपने हस्ताक्षर और मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके साथ-साथ आपको दो गवाह की भी जरूरत होगी और उनके हस्ताक्षर, नाम और निवास स्थान भरना होगा।

Step2: दूसरे पेज में आपको आपकी निजी जानकारी जैसे नाम, पिता या पति का नाम ग्राम पंचायत का नाम, विकासखंड, आपका जिला और आप की जाति भरकर आपको ग्राम पंचायत सरपंच के हस्ताक्षर लेने होंगे

उसके बाद आपको अपने बैंक का नाम, खाता नंबर और आईएफएससी कोड भरना होगा और नीचे आपके नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय अधिकारी के हस्ताक्षर चाहिए होंगे।

Step3: तीसरे पेज में आपको लोन (ऋण) से जुड़ी जानकारी को पढ़कर ऑल निजी जानकारी भरकर नीचे पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी के हस्ताक्षर, उपसंचालक के हस्ताक्षर और स्वयं के हस्ताक्षर करने होंगे।

Step4: चौथे पेज में आपको बकरी पालन योजना उद्देश्य और लोन अनुदान का विवरण की जानकारी मिलेगी कॉल नीचे पशु चिकित्सा उपसंचालक के हस्ताक्षर लेने होंगे।

इस प्रकार से आप बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र को बिना किसी परेशानी के बड़ी ही आसानी से स्वयं ही भर पाएंगे।

बकरी पालन लोन की मुख्य जानकारी/Important Information Of Goat Farming Loan:

10% निवेश:

बकरी पालन योजना के अंतर्गत जो लोन दिया जाता है उसमें भारत सरकार 90% तक की सहायता मुहैया कराती है और केवल 10% पैसा आवेदक को लगाना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि कुल खर्च का केवल 10% पैसे लगाकर भी अपना बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, कुल खर्च का 10% आपको बैंक में जमा कराना पड़ेगा बाकी 90 % भारत सरकार आपको बहुत कम ब्याज दर पर लोन के रूप में प्रदान करेगी।

लोन की राशि:

अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के लिए लोन की राशि का भुगतान दो किस्तों में किया जाएगा पहली किस्त में कुल राशि का 60% दिया जाएगा जो कि बकरी और बकरे की खरीद के लिए होगा और दूसरी किस्त में 40% लोन का भुगतान किया जाएगा जो कि बकरियों के आहार और पालन के लिए होगा। जिसमें से कुल राशि का 10% लोन आवेदक को बैंक में जमा कराना पड़ेगा। बकरी पालन व्यवसाय के लिए की कुल ₹400000 लोन राशि मिल सकती है।

बकरी पालन लोन ब्याज दर:

बकरी पालन लोन का वार्षिक ब्याज दर 10.35 % है इस हिसाब से 0.825% ब्याज दर प्रतिमाह बकरी पालन लोन के लिए निर्धारित किया गया है

(10+1) इकाई योजना:

लोन की राशि (10+1) इकाई योजना पर निर्धारित की गई ह, (10+1) इकाई का मतलब 10 बकरियों के लिए एक बकरा। इस इकाई के अंतर्गत बकरियों की नस्ल के आधार पर उनका मूल्य तय किया गया है, स्थानीय देसी नस्ल की बकरियों के लिए ₹6000/बकरी लागत निर्धारित की गई है।

जमुनापारी, बरबरी, सिरोही, विटल बकरा बकरे के लिए ₹7500 का मूल्य तय किया गया है।

बकरियों के लिए बीमा राशि 6986 रुपए 10.35% की दर से 5 वर्ष के लिए निर्धारित की गई है।

बाकी शेष ₹2970 3 माह के लिए बकरी आहार की लागत निर्धारित की गई है।

जिसका कुल योग ₹70456 होता है।

लोन भुगतान अवधि:

बकरी पालन व्यवसाय के लिए गए लोन का भुगतान 5 से 7 साल तक करना होगा।

बकरी पालन लोन हेल्पलाइन नंबर: अगर आप बकरी पालन लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आपको लोन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता हो तो आप बकरी पालन योजना हेल्पलाइन नंबर (061) 2223-0642 पर संपर्क करके आप अपनी समस्या को सांझा करके समस्या का समाधान पा सकते हैं। या आप नीचे कमेंट करके बकरी पालन योजना से संबंधित जानकारी पा सकते हैं।

बकरी पालन लोन के लाभ/ Bakri Palan Loan Ke Fayde:

  • भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही बकरी पालन योजना 2022 के अंतर्गत आप घर पर ही स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • बकरी पालन योजना के लिए कोई भी शैक्षणिक योग्यता नहीं रखी गई है इसलिए कोई भी अनपढ़ लोग भी थोड़े बकरी पालन अनुभव के साथ अपना खुद का व्यवसाय बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • बकरी पालन योजना का लाभ उठाकर आप बहुत ही कम खर्च में ज्यादा मुनाफे वाला व्यवसाय कर सकते हैं।
  • बकरी पालन व्यवसाय के लिए अधिकतर खर्च सरकार द्वारा लोन पर दिया जा रहा है इसलिए बिना पैसों के या बहुत ही कम पैसों के साथ भी आप बकरी पालन व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।
  • बकरी पालन के लिए बहुत ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं होती इसलिए आप थोड़ी सी जमीन या जमीन किराए पर लेकर भी आप बकरी पालन व्यवसाय कर सकते हैं।
  • हम जानते हैं कि दूध और मांस की मांग बहुत अधिक है और आगे और भी बढ़ने वाली है तो आप बकरी पालन व्यवसाय में आप दूध या मांस बेचकर भी बहुत सारा मुनाफा कमा सकते हैं इसके अलावा आप बकरियां बेचकर भी खूब सारे पैसे कमा सकते हैं।
  • बकरी पालन योजना 2022 के अंतर्गत आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप बड़ी आसानी के साथ बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं और लोन के पैसे भी आपको जल्दी से जल्दी मिल जाते हैं।

FAQ: Bakri Palan Loan से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

बकरी पालन के लिए लोन कहाँ से मिलेगा?

बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan) लेने के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), आईडीबीआई (IDBI)बैंक, NABARD (National Bank of Agriculture and rural development ) बैंक या आप अपने नजदीकी चिकित्सालय जाकर बकरी पालन लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर बकरी पालन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

10 बकरी पर कितना लोन मिलेगा?

बकरी पालन योजना 2022 के अंतर्गत बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए भारत सरकार द्वारा बकरी पालन के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध है और Bakri Palan के लिए आपको बैंक के द्वारा आप (10+1) यानी 10 बकरी और 1 बकरे पर ₹400000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

20 बकरी पर कितना लोन मिलेगा?

अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के लिए (20+1) यानी 20 बकरी और 1 बकरे के लिए ₹100000 से लेकर ₹400000 तक का लोन बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बकरी पालन के लिए आवेदन कैसे करें?

बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan) लेने के लिए आपके पास एक सरकारी या प्राइवेट बैंक का खाता होना चाहिए। बकरी पालन लोन के लिए कोई चयनित बैंक नहीं है आपके पास किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), आईडीबीआई (IDBI)बैंक से बकरी पालन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और आप NABARD (National Bank of Agriculture and rural development ) बैंक मे भी आवेदन कर सकते हैं या आप अपने क्षेत्र के नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में जाकर बकरी पालन योजना का आवेदन फॉर्म ले सकते हैं और लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बकरी पालन पर लोन कितना मिल सकता है?

बकरी पालन व्यवसाय के लिए आप भारत सरकार से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं बकरी पालन योजना के अंतर्गत मजदूर व लघु कृषिको को बकरी पालन व्यवसाय के लिए के लिए ₹400000 तक का लोन बड़ी ही आसानी से मिल सकता है।

बकरी पालन लोन के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है?

बकरी पालन लोन के लिए आवेदक का पहचान पत्र- आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, निवासी प्रमाण पत्र, जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र या जमीन का रेंट एग्रीमेंट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता, पासबुक और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, बकरी पालन व्यवसाय के लिए बिजनेस प्रोजेक्ट इत्यादि दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

बकरी पालन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

बकरी पालन लोन के लिए सबसे पहले आपको लोन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म बकरी पालन लोन हेतु आवेदन पत्र PDF डाउनलोड करना पड़ेगा उसके बाद आप आवेदन फॉर्म को भरकरअपने क्षेत्र के नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में जाकर या किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट बैंक में बकरी पालन योजना के अंतर्गत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं

बकरी पालन लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बकरी पालन लोन आवेदन के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, निवासी प्रमाण पत्र, जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र या जमीन का रेंट एग्रीमेंट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता, पासबुक और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, बकरी पालन व्यवसाय के लिए बिजनेस प्रोजेक्ट इत्यादि दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में जाकर या किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट बैंक में बकरी पालन योजना के अंतर्गत लोन के लिए Apply कर सकते हैं

बकरी पालन के लिए कितनी जगह चाहिए?

बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कम से कम 9583 वर्ग फीट/ 0.22 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप 10 बकरियों के साथ बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

बकरी पालन लोन ब्याज दर?

बकरी पालन लोन का वार्षिक ब्याज दर 10.35 % है इसी प्रकार से 0.825% ब्याज दर प्रतिमाह बकरी पालन लोन के लिए निर्धारित किया गया है

बकरी पालन के के लिए कौन सा बैंक लोन देता है?

बकरी पालन लोन के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), आईडीबीआई (IDBI)बैंक,केनरा बैंक और NABARD (National Bank of Agriculture and rural development) इन सभी बैंकों से आप बकरी पालन के लिए लोन ले सकते हैं

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल के माध्यम से बकरी पालन लोन कैसे लिया जाता है और बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र भरने की जानकारी दी है। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। बकरी पालन लोन से संबंधित यदि आपकी कोई और समस्या है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको पोस्ट कैसी लगी?
+1
25
+1
4
+1
18
+1
6
+1
2

2 thoughts on “बकरी पालन लोन कैसे लें, [2024] बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र pdf Download”

  1. मैं झारखंड खूंटी से हूं । तो मुझे ऑनलाइन फॉर्म कैसे मिलेगा।

    Reply

Leave a Comment